Site icon Bhakti Bharat Ki

घर के सामने पीपल का पेड़ शुभ है या अशुभ – पीपल का पेड़ लगाने के लाभ

घर के सामने पीपल का पेड़ शुभ है या अशुभ – पीपल का पेड़ लगाने के लाभ

घर के सामने पीपल का पेड़ शुभ है या अशुभ : हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को पवित्र और पूजनीय माना जाता है। मान्यता है कि, पीपल के पेड़ पर करोड़ों देवी देवताओं का वास होता है। यही कारण है कि, सभी हिंदू लोग पीपल के पेड़ की पूजा करते है। वैज्ञानिक दृष्टि से भी सभी पेड़ में पीपल के पेड़ को श्रेष्ठ माना जाता है।

पीपल के पेड़ की जड़ों में नित्य जल अर्पित करने से और पूजा करने से मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। दोस्तो आज हम आपको इस लेख के जरिए बताने वाले है कि घर के सामने पीपल का पेड़ शुभ है या अशुभ। इसके अलावा इस टॉपिक से जुड़ी तमाम जानकारियों को उपलब्ध करवाएं।

घर के सामने पीपल का पेड़ शुभ है या अशुभ

हिंदू धर्म के अनुसार पीपल के पेड़ को पवित्र और पूजनीय माना जाता है, लेकिन घर के सामने पीपल का पेड़ होना अशुभ माना जाता है। वास्तु और ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, घर के सामने पीपल का पेड़ होना अशुभ है।

पौराणिक मान्यता है कि, घर के सामने पीपल का पेड़ होने से हमारी तरक्की में बाधा आने लगती है। हमारी सफलता कहीं रुक सी जाती है। इससे परिवार के सदस्य में कलह उत्पन्न होता है। साथ ही साथ आर्थिक तंगी से भी जूझना पड़ता है। इसलिए घर के सामने पीपल का पेड़ हमारे लिए अशुभ माना जाता है।

दोस्तों यदि हमारे घर के सामने कही पर भी पीपल का पेड़ है, तो उसे जड़ उखाड़कर अन्य स्थान पर लगा देना चाहिए। पीपल के पेड़ को हटाने का कार्य आप रविवार के दिन विधि विधान से पूजन कर सकते हैं।

घर के पीछे पीपल का पेड़ हो तो क्या करें

यदि घर के पीछे पीपल का पेड़ है और पेड़ की छाया आपके घर के ऊपर आ रहा है, तो उसे वहां से हटा देना चाहिए। पेड़ की छाया पड़ने से भी परिवार की तरक्की में बाधा रूप माना जाता है।

इससे परिवार के सदस्यों को मेहनत करने पर भी सफलता नहीं मिलती है। परिवार में आर्थिक तंगी आ जाती है। ऐसे में पीपल का पेड़ वहां से हटाना आवश्यक हो जाता है।

पीपल का पेड़ लगाने के लाभ

यदि व्यक्ति की कुंडली मे दोष है, तो ऐसे व्यक्ति को पीपल का पेड़ लगाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीपल का पेड़ लगाना हमारे लिए काफी लाभदायी माना जाता है। पीपल का पेड़ लगाने से और उसकी सेवा पूजा करने से हमारी कुंडली के सारे दोष खत्म हो जाते है। इसके अलावा हमे शत्रु से भी आजीवन मुक्ति मिलती है।

पीपल का पेड़ लगाने से परिवार में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। इससे हमें धन लाभ भी होता है। यदि आप पीपल का पेड़ लगा रहे है, तो आपको किसी मंदिर के प्रांगण में भी पीपल का पेड़ लगाना चाहिए। मंदिर में पीपल का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है।

नोट : घर के सामने पीपल का पेड़ शुभ है या अशुभ हिंदू धर्म ग्रंथों को पढ़ने के बाद समायोजित कर लिखा गया। भक्ति भारत की वेबसाइट का इससे सीधा कोई संबंध नहीं है। पीपल का पेड़ लगाने के लाभ को लेकर यदि आपके मन में कोई शंका हैं तो पहले उसका निदान करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख:

Hari Sharanam
नित्य स्तुति और प्रार्थना
Om Damodarai Vidmahe
Rog Nashak Bishnu Mantra
Dayamaya Guru Karunamaya

Exit mobile version