27.8 C
Bhubaneswar
April 17, 2024
Mantra

बुद्धं शरणं गच्छामि | Buddham Saranam Gachami | LET GO Stress, Anxiety And Fears

Credit the Video: Bhakti YouTube Channel

Buddham Saranam Gachami

Buddham Saranam Gacchami।
Dhammam Saranam Gacchami।
Sangham Saranam Gacchami।

बुद्धं शरणं गच्छामि

बुद्धं शरणं गच्छामि।
धर्मं शरणं गच्छामि।
संघं शरणं गच्छामि।

बुद्धं शरणं गच्छामि : मैं बुद्ध की शरण लेता हूँ। बुद्धम शरणम् गच्छामि का अर्थ है की मैं अपनी बुद्धि की शरण में जाता हूँ, मैं खुद ही मालिक हूँ। बुद्धं शरणं गच्छामि का मतलब सही दिशा की और आगे बढना और गलत दिशा से अपने आप को पीछे हटाना यही हमें सिखाता है।

धम्मं शरणं गच्छामि : मैं धर्म की शरण लेता हूँ। मैं अपनी धर्म की शरण में जाता हूँ, धम्म अपने आप में एक नियम है जो प्रकृति के अनुसारी चलती है। जब भी हम इस धम्म के नियम के अनुसार अपना जीवन बिताते हैं तब-तब हमें सुख और शांति मिलती है। जब भी हम इस धम्म के नियम को तोड़ते हैं चाहे किसी भी प्रकार से तोडें तो हमें दुःख मिलता है।

संघं शरणं गच्छामि : मैं संघं की शरण लेता हूँ। मैं अच्छे लोगों की शरण में जाता हूँ। हम जीवन में अच्छे लोगों की संगती करेंगे जो जैसे सही मार्ग पर चलने वाले शीलवान सदाचारी व्यक्ति हैं। जब कोई व्यक्ति बुरे लोगों के संगत में चला जाता है तो वो न चाहते हुए भी बुरे काम कर जाता है। क्योंकि धीरे-धीरे वो उस संगत से ग्रसित हो जाता है। इसलिए हमे संघम शरणम् गच्छामि ये सिखाता है की हम अच्छे लोगों की शरण में रहना चाहिए और अपने जीवन को अच्छा संस्कारवान बनाना चाहिए।

Credit the Video: Isha Foundation YouTube Channel

Disclaimer : Bhakti Bharat Ki / भक्ति भारत की (https://bhaktibharatki.com/) किसी की आस्था को ठेस पहुंचना नहीं चाहता। ऊपर पोस्ट में दिए गए उपाय, रचना और जानकारी को भिन्न – भिन्न लोगों की मान्यता और जानकारियों के अनुसार, और इंटरनेट पर मौजूदा जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़कर, और शोधन कर लिखा गया है। यहां यह बताना जरूरी है कि (https://bhaktibharatki.com/) किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं करता। बुद्धं शरणं गच्छामि मंत्र के उच्चारण, किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ, ज्योतिष अथवा पंड़ित की सलाह अवश्य लें। बुद्धं शरणं गच्छामि मंत्र का उच्चारण करना या ना करना आपके विवेक पर निर्भर करता है।

हमारे बारें में : आपको Bhakti Bharat Ki पर हार्दिक अभिनन्दन। दोस्तों नमस्कार, यहाँ पर आपको हर दिन भक्ति का वीडियो और लेख मिलेगी, जो आपके जीवन में अदुतीय बदलाव लाएगी। आप इस चैनल के माध्यम से ईश्वर के उपासना करना (जैसे कि पूजा, प्रार्थना, भजन), भगवान के प्रति भक्ति करना (जैसे कि ध्यान), गुरु के चरणों में शरण लेना (जैसे कि शरणागति), अच्छे काम करना, दूसरों की मदद करना, और अपने स्वभाव को सुधारकर, आत्मा को ऊंचाईयों तक पहुंचाना ए सब सिख सकते हैं। भक्ति भारत की एक आध्यात्मिक वेबसाइट, जिसको देखकर आप अपने मन को शुद्ध करके, अध्यात्मिक उन्नति के साथ, जीवन में शांति, समृद्धि, और संतुष्टि की भावना को प्राप्त कर सकते। आप इन सभी लेख से ईश्वर की दिव्य अनुभूति पा सकते हैं। तो बने रहिये हमारे साथ:

बैकलिंक : यदि आप ब्लॉगर हैं, अपनी वेबसाइट के लिए डू-फॉलों लिंक की तलाश में हैं, तो एक बार संपर्क जरूर करें। हमारा वाट्सएप नंबर हैं 9438098189.

विनम्र निवेदन : यदि कोई त्रुटि हो तो आप हमें यहाँ क्लिक करके E-mail (ई मेल) के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। धन्यवाद।

सोशल मीडिया : यदि आप भक्ति विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं, तो आपको Bhakti Bharat Ki संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। इस ज्ञानवर्धक वेबसाइट को अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। उनके लिंक हैं:

Facebook
Instagram
YouTube

कुछ और महत्वपूर्ण लेख:

Hari Sharanam
नित्य स्तुति और प्रार्थना
Om Damodaraya Vidmahe
Rog Nashak Bishnu Mantra
Dayamaya Guru Karunamaya

Related posts

Shivashtakam Mantra Lyrics in English – Bhakti Bharat Ki

bbkbbsr24

Ramayana Jaya Mantra Lyrics in English | रामायण जय मंत्र | ରାମାୟଣ ଜୟ ମନ୍ତ୍ର

bbkbbsr24

वल्लभं गजाननं एकदन्तं | Vallabham Gajananam Ekadantham | Mantra for Removing All Obstacles

bbkbbsr24