41.3 C
Bhubaneswar
April 19, 2024
Bhakti

Binu Satsang Vivek Na Hoi | Bal kand Ki Chaupai | बिनु सतसंग बिबेक न होई

Credit the Video: Devi Chitralekhaji Bhajan YouTube Channel

Binu Satsang Vivek Na Hoi | Bal kand Ki Chaupai | बिनु सतसंग बिबेक न होई: दोस्तों नमस्कार, आज हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से बिनु सतसंग बिबेक न होई के बारे में बताएँगे। गोस्वामी तुलसीदास इस चौपाई के अंतर्गत श्रीराम की महिमा का उल्लेख कर रहे हैं। तुलसीदास जी कहते हैं कि सत्संग के बिना ज्ञान जागृत नहीं होता और भगवान की कृपा के बिना सत्संग सुनना भी संभव नहीं है। इसका स्पष्ट अर्थ यह है कि बिना अच्छी संगति और ईश्वर के प्रति भक्तिभाव रखे बिना कभी भी विवेक हासिल नहीं हो सकता और जिस व्यक्ति का विवेक जागृत नहीं है उसे कभी ईश्वर नहीं मिल पाता। जब तक वह ईश्वर के सानिध्य में नहीं जाएगा तब तक उसका विवेक जागृत नहीं होगा। तो आइये सुमिरन करते हैं बिनु सतसंग बिबेक न होई:

Binu Satsang Vivek Na Hoi

Ram Kripa Binu Sulabh Na Soi

बिनु सतसंग बिबेक न होई

चौपाई
बिनु सतसंग बिबेक न होई।
राम कृपा बिनु सुलभ न सोई॥
सतसंगत मुद मंगल मूला।
सोई फल सिधि सब साधन फूला॥4॥

भावार्थ: सत्संग के बिना विवेक नहीं होता और श्री रामजी की कृपा के बिना वह सत्संग सहज में मिलता नहीं। सत्संगति आनंद और कल्याण की जड़ है। सत्संग की सिद्धि (प्राप्ति) ही फल है और सब साधन तो फूल है।

श्री राम जय राम जय जय राम
श्री राम जय राम जय जय राम
श्री राम जय राम जय जय राम

Credit the Video: Shri Chinmayanand Bapu Ji YouTube Channel

इसे भी पढ़े : समस्त कष्टों से मुक्ति के लिए ॐ कृष्णाय वासुदेवाय मंत्र

Disclaimer : Bhakti Bharat Ki / भक्ति भारत की (https://bhaktibharatki.com/) किसी की आस्था को ठेस पहुंचना नहीं चाहता। ऊपर पोस्ट में दिए गए उपाय, रचना और जानकारी को भिन्न – भिन्न लोगों की मान्यता और जानकारियों के अनुसार, और इंटरनेट पर मौजूदा जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़कर, और शोधन कर लिखा गया है। यहां यह बताना जरूरी है कि (https://bhaktibharatki.com/) किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं करता। बिनु सतसंग बिबेक न होई चौपाई के उच्चारण, किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ, ज्योतिष अथवा पंड़ित की सलाह अवश्य लें। बिनु सतसंग बिबेक न होई चौपाई का उच्चारण करना या ना करना आपके विवेक पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़े : भजगोविन्दं भजगोविन्दं गोविन्दं भज मूढमते

हमारे बारें में : आपको Bhakti Bharat Ki पर हार्दिक अभिनन्दन। दोस्तों नमस्कार, यहाँ पर आपको हर दिन भक्ति का वीडियो और लेख मिलेगी, जो आपके जीवन में अदुतीय बदलाव लाएगी। आप इस चैनल के माध्यम से ईश्वर के उपासना करना (जैसे कि पूजा, प्रार्थना, भजन), भगवान के प्रति भक्ति करना (जैसे कि ध्यान), गुरु के चरणों में शरण लेना (जैसे कि शरणागति), अच्छे काम करना, दूसरों की मदद करना, और अपने स्वभाव को सुधारकर, आत्मा को ऊंचाईयों तक पहुंचाना ए सब सिख सकते हैं। भक्ति भारत की एक आध्यात्मिक वेबसाइट, जिसको देखकर आप अपने मन को शुद्ध करके, अध्यात्मिक उन्नति के साथ, जीवन में शांति, समृद्धि, और संतुष्टि की भावना को प्राप्त कर सकते। आप इन सभी लेख से ईश्वर की दिव्य अनुभूति पा सकते हैं। तो बने रहिये हमारे साथ:

इसे भी पढ़े : ओम का अर्थ, उत्पत्ति, महत्व, उच्चारण, जप करने का तरीका और चमत्कार

बैकलिंक : यदि आप ब्लॉगर हैं, अपनी वेबसाइट के लिए डू-फॉलों लिंक की तलाश में हैं, तो एक बार संपर्क जरूर करें। हमारा वाट्सएप नंबर हैं 9438098189.

विनम्र निवेदन : यदि कोई त्रुटि हो तो आप हमें यहाँ क्लिक करके E-mail (ई मेल) के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। धन्यवाद।

सोशल मीडिया : यदि आप भक्ति विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं, तो आपको Bhakti Bharat Ki संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। इस ज्ञानवर्धक वेबसाइट को अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। उनके लिंक हैं:

Facebook
Instagram
YouTube

कुछ और महत्वपूर्ण लेख:

Om Damodaraya Vidmahe
Om Sarve Bhavantu Sukhinah
Rog Nashak Bishnu Mantra
Dayamaya Guru Karunamaya
Black Tara Mantra
White Tara Mantra
Yellow Tara Mantra
Hari Sharanam
नित्य स्तुति और प्रार्थना
Blue Tara Mantra

Related posts

Satsangati Se Pyar Karna Sikhoji | Krishna Bhajan Lyrics in English – Bhakti Bharat Ki

bbkbbsr24

Vaidyanatha Namaskaram | वैद्यनाथ नमस्कार

bbkbbsr24

Mujhe Tune Data Bahut Kuch Diya Hai Lyrics in English – Bhakti Bharat Ki

bbkbbsr24