26.1 C
Bhubaneswar
March 3, 2024
Mantra

Eka Shloki Ramayana : एक श्लोकी रामायण जाप करने से मिलेगा पूरी रामायण पढ़ने का फल

Credit the Video : Rajshri Soul YouTube Channel

एक श्लोकी रामायण | Eka Shloki Ramayana | Ek Shloki Ramayanam

Eka Shloki Ramayana : एक श्लोकी रामायण जाप करने से मिलेगा पूरी रामायण पढ़ने का फल: दोस्तों नमस्कार, हमारा उद्देश्य है की आपकी जिबन में भक्ति लाना, भगवत का आस्वादन करबाना। आज हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे श्लोक के बारे में बात करेंगे, जिस श्लोक में रामायण की संक्षिप्त कहानी है।

अगर आपके पास महर्षि वाल्मीकि द्वारा लिखी गई रामायण या गोस्वामी तुलसीदासजी द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस का नित्य पाठ करने का समय नहीं है, तो आप केवल एक मंत्र का विधि विधान से जाप करके संपूर्ण रामायण का पाठ करने के समान फल प्राप्त कर सकते हैं। इस मंत्र को एक श्लोकी रामायण कहा जाता है। जिसका पाठ करने से जीवन में नकारात्मकता दूर हो कर सकारात्मकता प्राप्त होती है। रावण रूपी अधर्मी व्यक्ति का अधर्म के मार्ग में चलने पर उनका पतन हुआ था। इसीलिये प्रत्येक व्यक्ति को धर्म के अनुसार कर्म करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति रामायण का पाठ करता है, वो जीवन में कभी भी गलत मार्ग में नहीं चल सकता। अनेके जन्म से अर्जित पाप की गांठी का छेदन के लिए राम नाम रूपी अमृत का पान करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इस एक श्लोकी रामायण की संक्षिप्त कहानी। सबसे पहले सुनते हैं प्रभावशाली एक श्लोकी रामायण।

एक श्लोकी रामायण

आदौ राम तपोवनादि गमनं, हत्वा मृगं कांचनम्।
वैदीहीहरणं जटायुमरणं, सुग्रीवसंभाषणम्॥
बालीनिर्दलनं समुद्रतरणं, लंकापुरीदाहनम्।
पश्चाद् रावण कुम्भकर्ण हननम्, एतद्धि रामायणम्॥

Eka Shloki Ramayana

Ek Shloki Ramayanam

Aadau Rama Tapovanadi Gamanam, Hatva Mrugam Kanchanam ।
Vaidehi Haranam Jatayu Maranam, Sugreeva Sambhashanam ॥
Vaali Nirdalanam Samudra Taranam, Lankapuri Dahanam ।
Paschad Ravana Kumbhakarana Hananam, Etaddhi Ramayanam ॥

एक श्लोकी रामायण का भावार्थ:

  • श्रीराम वनवास गए, वहां उन्होने स्वर्ण मृग का पीछा किया और उसका वध किया।
  • इसी दौरान रावण द्वारा सीताजी का हरण किया गया। उनकी रक्षा करते हुए पक्षीराज जटायु ने रावण के हाथों मारा गया। श्रीराम की मित्रता सुग्रीव से हुई।
  • श्रीराम ने उसके दुष्ट भाई बालि का वध किया। समुद्र पर पुल बनाकर समुद्र पार किया।
  • लंकापुरी का दहन किया। इसके पश्चात् रावण और कुंभकर्ण का वध किया। यही पूरी रामायण की संक्षिप्त कहानी है।

एक श्लोकी रामायण पाठ के नियम: नित्य प्रातः उठ कर स्नान करने के बाद घर के मंदिर में दीप जलाएं, उसके बाद नियम से इस एक श्लोकी रामायण का पाठ करें। इस मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। अगर समय नहीं हो तो इस एक श्लोकी रामायण का 7, 14 या 21 बार भी इसका पाठ किया जा सकता है।

Credit the Video : Box2Joy YouTube Channel

Credit the Video : दास्य भक्ती YouTube Channel

इसे भी पढ़े : समस्त कष्टों से मुक्ति के लिए ॐ कृष्णाय वासुदेवाय मंत्र

Disclaimer : Bhakti Bharat Ki / भक्ति भारत की (https://bhaktibharatki.com/) किसी की आस्था को ठेस पहुंचना नहीं चाहता। ऊपर पोस्ट में दिए गए उपाय, रचना और जानकारी को भिन्न – भिन्न लोगों की मान्यता और जानकारियों के अनुसार, और इंटरनेट पर मौजूदा जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़कर, और शोधन कर लिखा गया है। यहां यह बताना जरूरी है कि Bhakti Bharat Ki / भक्ति भारत की (https://bhaktibharatki.com/) किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं करता। एक श्लोकी रामायण मंत्र के उच्चारण, किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ, ज्योतिष अथवा पंड़ित की सलाह अवश्य लें। एक श्लोकी रामायण मंत्र का जाप करना या ना करना आपके विवेक पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़े : ओम का अर्थ, उत्पत्ति, महत्व, उच्चारण, जप करने का तरीका और चमत्कार

हमारे बारें में : आपको Bhakti Bharat Ki पर हार्दिक अभिनन्दन। दोस्तों नमस्कार, यहाँ पर आपको हर दिन भक्ति का वीडियो और लेख मिलेगी, जो आपके जीवन में अदुतीय बदलाव लाएगी। आप इस चैनल के माध्यम से ईश्वर के उपासना करना (जैसे कि पूजा, प्रार्थना, भजन), भगवान के प्रति भक्ति करना (जैसे कि ध्यान), गुरु के चरणों में शरण लेना (जैसे कि शरणागति), अच्छे काम करना, दूसरों की मदद करना, और अपने स्वभाव को सुधारकर, आत्मा को ऊंचाईयों तक पहुंचाना ए सब सिख सकते हैं। भक्ति भारत की एक आध्यात्मिक वेबसाइट, जिसको देखकर आप अपने मन को शुद्ध करके, अध्यात्मिक उन्नति के साथ, जीवन में शांति, समृद्धि, और संतुष्टि की भावना को प्राप्त कर सकते। आप इन सभी लेख से ईश्वर की दिव्य अनुभूति पा सकते हैं। तो बने रहिये हमारे साथ:

बैकलिंक : यदि आप ब्लॉगर हैं, अपनी वेबसाइट के लिए डू-फॉलों लिंक की तलाश में हैं, तो एक बार संपर्क जरूर करें। हमारा वाट्सएप नंबर हैं 9438098189.

विनम्र निवेदन : यदि कोई त्रुटि हो तो आप हमें यहाँ क्लिक करके E-mail (ई मेल) के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। धन्यवाद।

सोशल मीडिया : यदि आप भक्ति विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं, तो आपको Bhakti Bharat Ki संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। इस ज्ञानवर्धक वेबसाइट को अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। उनके लिंक हैं:

Facebook
Instagram
YouTube

कुछ और महत्वपूर्ण लेख:

Om Damodaraya Vidmahe
Om Sarve Bhavantu Sukhinah
Rog Nashak Bishnu Mantra
Dayamaya Guru Karunamaya
Black Tara Mantra
White Tara Mantra
Yellow Tara Mantra
Hari Sharanam
नित्य स्तुति और प्रार्थना
Blue Tara Mantra

Related posts

Sringeri Sharada Mangala Song | Mangalam Guru Shri Chandramaulishvarage

bbkbbsr24

Om Krishnaya Namaha | ॐ कृष्णाय नमः | Krishna Mantra:

bbkbbsr24

Om Sahana Vavatu | Shanti Mantra | ॐ सह नाववतु मंत्र

bbkbbsr24