38.1 C
Bhubaneswar
April 20, 2024
Prasad

Tanka Torani Recipe | टंका तोरानी भोग विधि

टंका तोरानी (Tanka Torani Recipe) भारत के ओडिशा राज्य में बनाया जाने वाला एक बहुत प्रसिद्ध पेय है। टंका तोरानी ओडिशा के प्रसिद्ध जगन्नाथ पुरी मंदिर से जुडा हुआ पेय है। है। टंका तोरानी भगवान (Tanka Torani Recipe) जगन्नाथ को अर्पित किए हुए चावलों से बनाया जाता है परंतु हम इसे घर पर भी अपने घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाली चीजो से बना सकते हैं।

टंका तोरानी मिट्टी के बरतन में बनाया जाता है और इसे मिट्टी के बरतन में ही परोसा जाता है। टंका तोरानी का मुख्य घटक चावल है। टंका तोरानी (Tanka Torani Recipe) गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को शीतलता देने वाला पेय है।

Ingredients of Tanka Torani | टंका तोरानी की सामग्री

एक दिन पुराना पका हुआ चावल 1 दिन
दही 1 कप
आम अदरक 1/2 इंच
नींबू 2 नग
हरी मिर्च 5 नग
भुना जीरा 1/2 छोटा चम्मच
नींबू के पत्ते 7-8 नग
करी पत्ता 7-8 नग
सेंधा नमक स्वादानुसार

 

इसे भी पढ़े : भजगोविन्दं भजगोविन्दं गोविन्दं भज मूढमते

Tanka Torani Recipe | टंका तोरानी भोग विधि

सबसे पहले एक दिन पुराने पके हुए चावल को पानी में ½ दिन के लिए भीगो के रखना है। ध्यान रहे इस काम के लिए हमें मिट्टी का बरतन प्रयोग करना है। अब भीगे हुए चावलों का हमें केवल पानी इस्तेमाल करना है। हमें पानी को किसी दूसरे मिट्टी के बरतन में डालना है, भीगे हुए चावलों से अलग किए इस पानी को ही उड़िया भाषा में “तोरानी” कहते हैं। अब तोरानी यानी चावलों के पानी में हमें 1 कप दही डालना है। दही डालने के बाद इसको अच्छे से मिक्स करना है। अब इसमें हमें आम अदरक को अच्छे से पीस कर के डाल देना है। इसके बाद इसमें 1 नींबू को निचोड़ना है और दूसरा नींबू को हमें इसमें स्लाइस कर के डाल देना है। अब हरी मिर्ची को लम्बाई में काट कर इसमें डालना है। इसके बाद अब इसमें करी पत्ता और नींबू के पत्ते को अपने हाथों से अच्छे से क्रश कर के इसमें डाल देना है। अब इसमें हमें भुने हुए ज़ीरे को डालना है और स्वादानुसार सेंधा नमक को इसमें डाल कर सभी चीज़ों को मिक्स करना है। इस से सभी चीज का फ्लेवर तोरानी में उतर जाएगा। तो इस प्रकार गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने वाला टंका तोरानी बनकर तैयार है। अब आप को इसे मिट्टी के कुल्हड़ में डाल कर परोसना है।

यह भी देखें: Om Krishnaya Vasudevaya Haraye

Benefits of Tanka Torani | टंका तोरानी के फायदे

टंका तोरानी के बहुत सारे फायदे हैं।

• जैसा कि हम जानते हैं चावल विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं उसी प्रकार जिस पानी में हम चावल को भिगोते हैं वो पानी भी चावल के विटामिन और पोषक तत्व से फुल हो जाता है, और उसी पानी को हम तोरानी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। वही विटामिन और पोषक तत्व हमारी बॉडी को मिलते हैं जब हम टंका तोरानी को कंज्यूम करते हैं।
• आप जानते हैं कि टंका तोरानी भोग (Tanka Torani Recipe) विधि में हम नींबू को इस्तेमाल करते हैं जो कि विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है, तो इस प्रकार टंका तोरानी के सेवन से हमें विटामिन सी मिलता है।
• टंका तोरानी भोग (Tanka Torani Recipe) विधि में हम दही का भी इस्तेमाल करते हैं और दही कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है, तो इस प्रकार टंका तोरानी के सेवन से हमें कैल्शियम भी मिलता है।
• टंका तोरानी भोग (Tanka Torani Recipe) विधि में हम हरी मिर्ची का इस्‍तेमाल करते हैं जो कि एक बहुत अच्‍छी एंटीऑक्‍सीडेंट है।
• टंका तोरानी गर्मी के मौसम में हमारे शरीर के साथ साथ हमारे पेट को भी ठंडा रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़े : समस्त कष्टों से मुक्ति के लिए ॐ कृष्णाय वासुदेवाय मंत्र

Disclaimer : Bhakti Bharat Ki / भक्ति भारत की (https://bhaktibharatki.com/) किसी की आस्था को ठेस पहुंचना नहीं चाहता। ऊपर पोस्ट में दिए गए उपाय, रचना और जानकारी को भिन्न – भिन्न लोगों की मान्यता और जानकारियों के अनुसार, और इंटरनेट पर मौजूदा जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़कर, और शोधन कर लिखा गया है। यहां यह बताना जरूरी है कि (https://bhaktibharatki.com/) किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं करता। मंत्र के उच्चारण, किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ, ज्योतिष अथवा पंड़ित की सलाह अवश्य लें। मंत्र का उच्चारण करना या ना करना आपके विवेक पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़े : ओम का अर्थ, उत्पत्ति, महत्व, उच्चारण, जप करने का तरीका और चमत्कार

हमारे बारें में : आपको Bhakti Bharat Ki पर हार्दिक अभिनन्दन। दोस्तों नमस्कार, यहाँ पर आपको हर दिन भक्ति का वीडियो और लेख मिलेगी, जो आपके जीवन में अदुतीय बदलाव लाएगी। आप इस चैनल के माध्यम से ईश्वर के उपासना करना (जैसे कि पूजा, प्रार्थना, भजन), भगवान के प्रति भक्ति करना (जैसे कि ध्यान), गुरु के चरणों में शरण लेना (जैसे कि शरणागति), अच्छे काम करना, दूसरों की मदद करना, और अपने स्वभाव को सुधारकर, आत्मा को ऊंचाईयों तक पहुंचाना ए सब सिख सकते हैं। भक्ति भारत की एक आध्यात्मिक वेबसाइट, जिसको देखकर आप अपने मन को शुद्ध करके, अध्यात्मिक उन्नति के साथ, जीवन में शांति, समृद्धि, और संतुष्टि की भावना को प्राप्त कर सकते। आप इन सभी लेख से ईश्वर की दिव्य अनुभूति पा सकते हैं। तो बने रहिये हमारे साथ:

बैकलिंक : यदि आप ब्लॉगर हैं, अपनी वेबसाइट के लिए डू-फॉलों लिंक की तलाश में हैं, तो एक बार संपर्क जरूर करें। हमारा वाट्सएप नंबर हैं 9438098189.

विनम्र निवेदन : यदि कोई त्रुटि हो तो आप हमें यहाँ क्लिक करके E-mail (ई मेल) के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। धन्यवाद।

सोशल मीडिया : यदि आप भक्ति विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं, तो आपको Bhakti Bharat Ki संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। इस ज्ञानवर्धक वेबसाइट को अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। उनके लिंक हैं:

Facebook
Instagram
YouTube

कुछ और महत्वपूर्ण लेख:

Hari Sharanam
नित्य स्तुति और प्रार्थना
Om Damodaraya Vidmahe
Rog Nashak Bishnu Mantra
Ram Gayatri Mantra
Dayamaya Guru Karunamaya

Related posts

Navaratri Special: Halwa Puri and Chole Recipe: हलवा पूरी छोले बनाने की विधि

bbkbbsr24

गर्मियों में ट्राई करें मैंगो रसगुल्ला | Mango Rasgulla Recipe

bbkbbsr24

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मियों में खाएं ये फल | Hydrating Foods For Summer

bbkbbsr24